Rate this post

Covid-19 Treatment – अब कोरोना का इलाज करेगी गोली, जानें

Home

कोरोना का इलाज
कोरोना का इलाज

Covid-19 Treatment: कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की मंजूरी पाने वाली दुनिया की यह पहली दवा है. यह गोली वास्तविक रूप से फ्लू के इलाज के लिए तैयार की गई थी और अस्पताल में भर्ती होने या मौत के जोखिम को लगभग आधा कर देती है.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने इस इलाज को ‘गेमचेंजर’ बताया है. उनकी तरफ से एक बयान जारी किया गया, ‘आज का दिन हमारे देश के लिए ऐतिहासिक है, क्योंकि ऐसे एंटीवायरल को मंजूरी देने वाला यूके विश्व का पहला देश बना गया है, जिसे घर पर लिया जा सकता है

कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए पहली गोली या पिल को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है.Molnupiravir नाम की इस दवा ने कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ बेहतर परिणाम दिए थे. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि यह पिल बड़े स्तर पर कब तक उपलब्ध हो सकेगी.

इस पिल को 18 या इससे ज्यादा उम्र के कोविड मरीज और गंभीर बीमारी के जोखिम वाले मरीज इस्तेमाल कर सकेंगे. कहा जा रहा है कि हल्के से मध्यम कोविड-19 के इलाजड के लिए इस दवा को पांच दिनों तक दिन में दो बार लिया जाना है. पिल को अमेरिका कंपनी मर्क एंड कंपनी और रिजबैक बायोथैरेप्यूटिक्स ने मिलकर तैयार किया है.

Narayan Teli

UnWeb.in पर मौजूद समस्त नोट्स,समाचार,तथ्य एवं संबंधित सामग्री OpenSource माध्यम से ली गयी हैं |

Home
ट्रेंडिंग
ताजा खबर
टेक्नोलॉजी
नोट्स